Q 1. पर्यटक वाहन के अनुदान के आवेदन के लिए किस फॉर्म का उपयोग किया जाता है?
Q 2. जब कभी किसी हानि/दावे का आकलन करने के लिए सर्वेक्षक की नियुक्ति करनी होती है, तो ऐसा बीमाधारक से सूचना प्राप्त होने के कितने घंटों के भीतर किया जाना चाहिए?
Q 3. वास्तविक दावों का निपटान सुनिश्चित करने के लिए धोखाधड़ी प्रबंधन आवश्यक होता है | इसके अतिरिक्त ऐसे कौन से उपाय हैं, जो दुर्घटना के विवरण के दस्तावेजी प्रमाण सुनिश्चित करते हैं ?
Q 4. मोटर वाहन में भागीदारों के बीमा योग्य हित के संबंध में, निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य है ?
Q 5. ऑटोमोबाइल सर्वेक्षकों को नुकसान होने का कारण और सीमा का आकलन करने के लिए कौन सा दस्तावेज़ प्रदान किया जाता है ? 1. क्लेम फॉर्म 2. पालिसी की कॉपी 3. मरम्मत करने वालों का अनुमान
Q 6. शिकायत निवारण तंत्र की क्या विशेषताए हैं ? 1. यह लागत प्रभावी होना चाहिए 2. यह कुशल होना चाहिए 3. यह उपभोगता के अनुकूल होना चाहिए
Q 7. धारा 161 के अनुसार, हिट एंड रन दुर्घटना के परिणामस्वरूप मृत्यु पर कितना मुआवजा निर्धारित किया गया है?
Q 8. धारा 14 के अनुसार, लर्नेर्स लाइसेंस जारी होने की तिथि से कितने माह तक प्रभावी रहता है ?
Q 9. यह किस बात से स्पष्ट होता है कि बीमा कंपनी ग्राहक की उन जरूरतों को पूरा करती है, जो स्वीकार्य है: लंबी अवधि में कंपनी की वित्तीय ताकत रखती है तथा प्रचालन शाखयों आदि की अंतर्संयोजकता को स्पष्ट करती हैं-
Q 10. मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की किस धारा के दायरे और उद्देश्य के संबंध में, दावा न्यायाधिकरण बीमाकर्ता, वहां के मालिक या चालक से संयुक्त रूप से या अलग-अलग दावे की राशि निर्धारित करने का हक़दार है ?
Q 11. मोंटी अपने राज्य के बाहर अपनी कैब ले जाने के लिए एक अस्थाई परमिट के लिए आवेदन करना चाहता है | उन शर्तों की पहचान करें जो परमिट प्राप्त करने के लिए लागू होती है ? 1. कैब में पांच लोगों के बैठने की क्षमता होने चाहिए | 2. कैब सफ़ेद रंग की होने चाहिए | 3. उसके पास उपयुक्त पर्यटक बुकिंग स्थल पर एक टेलीफोन वाला कार्यालय होना चाहिए | 4. वह कम से कम पिछले 3 वर्षों से व्ययसाय चला रहा हो |
Q 12. मेगा लाइट इंश्योरेंस कंपनी कुछ शोध करना चाहती है और यह जानना चाहती है की सही ग्राहक कहाँ मिलें और लक्षित विपणन के लिए अच्छे ग्राहकों की पहचान कैसे करें ? इसे किस उपकरण का उपयोग करना चाहिए?
Q 13. मोटर बीमा के किन नियमो के अनुसार खरीददार बीमा योग्य ब्याज प्राप्त करता है ? 1. वाहन का कब्ज़ा होने पर 2. वाहन को उसके नाम पर पंजीकृत करवाने पर 3.बिक्री का अनुबंध पूरा होने पर |
Q 14. लर्नर लाइसेंस के तहत चार पहिया वाहन चलाने के संबंध में, एमवी अधिनियम 1988 के तहत कानून की स्थिति के अनुसार निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प सही है?
Q 15. निजी कारों के मामले में, 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का ड्राइविंग लाइसेंस ........... होगा |
Q 16. किस डेटा में सार्थक पैटर्न की खोज और संचार संभव है और यह रिकॉर्ड की गए जानकारी से किस प्रकार समृद्ध क्षेत्रों में मूल्यवान है ?
Q 17. बीमा कंपनी का कर्त्तव्य है कि वह पंजीकरण प्राधिकारी को यह सूचित करे कि पालिसी ने कवर नोट की समाप्ति के .............. दिनों के भीतर धारा 147 (4) के तहत आवश्यक कवर नोट का पालन नही किया है |
Q 18. रक्त में अल्कोहल की मात्रा कितनी होने पर उसे नशे में गाड़ी चलाने के सन्दर्भ में लिया जाता है ?
Q 19. प्रस्थापन का अधिकार बीमाकर्ताओ के लिए क्यों महत्पूर्ण है ?
Q 20. शिकायत निवारण तंत्र की विशेषताए क्या हैं ? 1. यह लागत प्रभावी होना चाहिए 2. यह कुशलपूर्वक होना चाहिए 3. यह उपभोक्ता के अनुकूल होना चाहिए
Q 21. टैंकरों पर हाइड्रो टेस्ट क्यों आयोजित किये जाते हैं ?
Q 22. कितने वर्षों के दौरान प्रस्तावक के स्वामित्व या उसके द्वारा संचालित किसी भी मोटर वाहन के संबंध में निपटाए गए और बकाया दावों का पूरा विवरण प्राप्त होता है ?
Q 23. ........... का प्रयोग पर्यटक के अनुदान के लिए आवेदन करने के लिए किया जाता है |
Q 24. मोटर बीमा के मामले में, निम्न में से कौन सा डेटा हामीदारी उद्देश्यों के लिए उपयुक्त है ?
Q 25. बीमाकर्ताओं को मोटर बीमा से संबंधित सभी प्रासंगिक डेटा प्राप्त करने और ............ पर टीएसी को अग्रसर करने की आवश्यकता होती है |